हस्तमैथुन की आदत छोड़ने के लिए 12 प्रभावी उपाय

हस्तमैथुन की आदत छोड़ने के लिए 12 प्रभावी उपाय

हस्तमैथुन एक ऐसी लत है, जो अगर एक बार पकड़ ले तो उससे छुटकारा पाना मुश्किल हो जाता है। हस्तमैथुन से हर कोई छुटकारा पाना चाहता है लेकिन वो असफल रहता है। कभी ना कभी वो खुद को रोकते हुए भी उस समस्या में घिर जाता है। इस लत से अपने शरीर का पूरी तरह से नुकसान होता है। वीर्य का indirect तरीके से बाहर निकलना आपके शरीर में हार्मोनल विकार उत्पन्न कर देता है, जिससे मानसिक और शारीरिक दोनों प्रकार की कमजोरी पैदा हो जाती हैं।

जब मैं 13 साल का था तब मुझे हस्तमैथुन की लत लग गई थी। मैंने कई साइट्स में इसके बारे में सर्च किया। साइट्स में सर्च करने के बाद मुझे इससे राहत पाने का तरीका नहीं मिला, बल्कि हस्तमैथुन करने के फायदे के बारे में खूब बताया गया। जबकि असलियत यही है की हस्तमैथुन से कोई लाभ नहीं होता है, बल्कि उससे शरीर का पतन होता है। सभी जगह से हारकर मैंने अपना एक schedule बनाया ताकि हस्तमैथुन से बचा जा सके, और विश्वास मानिए वो schedule बहुत काम आया।

मैं यहाँ पर आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहा हूँ जो आपको हस्तमैथुन से छुटकारा दिलाएंगे, जिसका उपयोग कर मैं बहुत खुश हूँ और आशा करता हूँ की आप भी पढ़ के इसे आजमाएंगे, और इस बुरी लत से छुटकारा पाने में सक्षम रहेंगे।

  • अपनी संगती को बदल दें – जो लोग सेक्स की ज्यादा बात करते हैं, उनके संगती से बचकर आप हस्तमैथुन की लत से छुटकारा पा सकते हैं। आप निश्चित कर लें की आपको उन लड़कों से दूर रहना होगा, जो आपके मन में सेक्स की भावना जगाते हैं, और आप हस्तमैथुन के लिए उत्सुक हो जाते हैं।
  • पोर्न विडियो ना देखें – हस्तमैथुन की उत्तेजना पैदा करने का सबसे बड़ा कारण पोर्न विडियो को देखना है। पोर्न विडियो देखने से आपके लिंग में उत्तेजना तेज हो जाती है, और आपके लिंग में खून का बहाव तेज हो जाता है, जो आपको उत्तेजित कर गलत काम करने में मदद करता है, निश्चित करके आप पोर्न विडियो की तरफ ना देखें इससे आपको हस्तमैथुन की लत से छुटकारा मिलने में सहायता होगी।
  • सेक्स स्टोरीज ना पढ़ें – यह स्टेप भी पोर्न वीडियोस की तरह काम करता है, जो आपके लिंग में उत्तेजना पैदा करता है, और आपको हस्तमैथुन की लत लगा देता है। इस कार्य को छोड़कर आप हस्त्मैथुन की आदत को जल्द ही भूल सकते हो।
  • सही दिनचर्या का निर्माण – सही दिनचर्या का निर्माण आपके मन को सेक्स की तरफ भटकने से रोक देगा। सही दिनचर्या में आप उठने, बैठने और काम करने का समय निश्चित कर लें, इससे आपको 100% लाभ मिलेगा।
  • गन्दी चर्चाओं से दूरी रखें – जहां कहीं भी अश्लील चर्चा हो रही हो उस ग्रुप से आप दूरी बनाए रखें इससे आपको हस्तमैथुन की लत छोड़ने में समय नहीं लगेगा। गन्दी चर्चा आपके मन मे गंदे भाव भर देती है, जो हस्तमैथुन का कारण बनती ही है, साथ में यह मानसिकता और सामाजिक स्तर को भी नीचे झुका देती है।
  • लड़कियों के बारे में सोचना बंद कर दें – मानते हैं की भगवान ने महिलाओं का निर्माण संसार की उत्पत्ति के लिए किया है, लेकिन इसका सही इस्तेमाल जरूरी है। आप हर लड़की को सेक्स करने का खिलौना ना समझे, जब आप लड़कियों के बारे में सोचना बंद कर देंगे तो आपके मन से सेक्स करने की बात धीरे-धीर विलुप्त हो जायेगी, और हस्तमैथुन की तरफ से आपका ध्यान दूर हो जाएगा।
  • मोटीवेट करने वाली किताबों को पढ़ें – अच्छी किताबें आपको एक तरह से बेहतरीन जीवन जीने में मदद करती हैं। आप अपना ध्यान अच्छी किताबों पे बनाए रखें, इससे आपका मन सेक्स की तरफ आकर्षित नहीं होगा और आप हस्तमैथुन की आदत से बच सकेंगे।
  • अध्यात्मिकता को अपनाए – लोग माने या न माने लेकिन 10 मिनट का भगवान की पूजा आपके नेगेटिव थॉट को दूर कर देती है, और आपका कंसन्ट्रेट पॉवर भी बढ़ा देती है। निश्चित रूप से आप रोज सुबह एवं शाम को 10 मिनट अपना समय भगवान की भक्ति में लगाए आपको हस्तमैथुन करने की आदत छूट जाएगी।
  • लड़कियों के संपर्क में न रहें – लडकियां एक ऐसी चीज हैं, जिन्हें देखकर लड़के सेक्स की तरफ बड़ी ही जल्दी से आकर्षित होते हैं। आप लड़कियों से दूरी बनाए रखें, जिससे आपको हस्तमैथुन करने की इक्छा नहीं जागेगी।
  • जल्दी उठें, और जल्दी सोयें- अंग्रेजी में कही गई कहावत है की “early to bed, early to rise makes your life healthy, wealthy and wise”. आप निश्चित कर लें की आपको रात में 9 बजे सो ही जाना है, और सुबह 4 बजे उठना ही उठना है इससे आप मन स्थिर रहेगा, और आप हस्तमैथुन से दूर रहेंगे।
  • भरपूर मात्रा में पानी पियें – पानी का सेवन आपके शरीर से अधिक ऊर्जा की मात्रा को निकाल देता है, और आपके दिमाग को ठंडक प्रदान करता है। इससे आपके दिमाग में नेगेटिव थॉट की उत्पत्ति नहीं होती है, और आप सेक्स को भुला सकते हैं। रोज का नियम बनाकर 5 से 6 लीटर पानी को जरूर पियें इससे आपकी हस्तमैथुन की समस्या आपसे कोशों दूर रहेगी।
  • अकेले ना बैठें – हर वक्त कुछ न कुछ करते रहिये, और अगर कभी अकेले बैठते हैं तो उससे बचे। हमेशा अपने फैमिली मेम्बर के साथ बैठें इससे आप व्यस्त रहेंगे और आपके मन में गंदे सोच की उत्पत्ति ना होगी और आपका मन हस्तमैथुन से घृणा करने लगेगा।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *